डाइट में लेते रहेंगे ये 6 चीजें, तो कभी नहीं होगी आपकी याददाश्त कमजोर

डाइट में लेते रहेंगे ये 6 चीजें, तो कभी नहीं होगी आपकी याददाश्त कमजोर

सेहतराग टीम

आज के समय में स्ट्रेस और तनाव इस कदर बढ़ गया है कि लोग किसी ना किसी वजह से परेशान ही हैं। यही कारण है लोगों का दिमाग भी इस समय ज्यादा परिवर्तित होता रहता है। लोगों के पास काम इस कदर बढ़ गया है कि लोगों की याददाश्त भी कमजोर हो गई है। लोग अक्सर कोई ना कोई चीज भूल जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके खान-पान का असर ना सिर्फ आपकी सेहत पर पड़ता है बल्कि आपकी याददाश्त पर भी पड़ता है।

पढ़ें- बाल और त्वचा भी देते हैं शरीर में आयरन की कमी के संकेत, ये बदलाव दिखने लगते हैं

आप भी अगर चीजों को रख कर भूल जाते हैं, जरूरी काम करना भूल जाते हैं तो समझ जाइए कि आपकी याददाश्त प्रभावित हो रही है। अपनी याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट पर ध्यान दें। हमारे दिमाग को कुछ जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिसकी वजह से हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है। हमारी डाइट इतनी खराब हो गई कि हमें जरूरी फाइबर और खनिज तत्व नहीं मिल पाते। आप अपनी याददाश्त दुरुस्त करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

अच्छी याददाश्त के ये चीजें खाएं (Best Foods to Improve Memory in Hindi):

1- अलसी का सेवन करें:

अलसी के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो दिमाग की स्मरण शक्ति बढ़ाने, भूलने की बीमारी कम करने में मदद करता है।

2- ब्रह्मी:

भूलने की बीमारी सिर्फ बुढ़ापे में नहीं होती बल्कि किसी भी उम्र के लोगों को अपनी गिरफ्त में ले सकती है। इस बीमारी से बचने के लिए ब्रह्मी माकूल जड़ी बूटी है जो आपकी याददाश्त दुरुस्त रखती है। ब्रह्मी का एक चम्मच रस आपकी याददाश्त को दुरुस्त रखने के लिए काफी है। आप चाहें तो ब्रह्मी के पत्ते भी खा सकती है।

3- बादाम का करें इस्तेमाल:

याददाश्त को दुरुस्त करने के लिए रात को रोज 9 बादाम भिगो दें और सुबह उन्हें छील कर उनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गर्म दूध में मिलाएं साथ में एक चमचा शहद भी मिलाएं। बादाम और शहद के दूध को पीने से आपकी याददाश्त तेज रहेगी।

4- अखरोट का सेवन करें:

अखरोट आपकी याददाश्त बढ़ाने में अहम रोल निभाता है। 20 ग्राम अखरोट और 10 ग्राम किशमिश को एक साथ मिला कर खाने से याददाश्त मजबूत होती है।

5- सेब का सेवन करें:

कहावत हैं ना जो रोज एक सेब खाता है वो रोगों को दूर भगाता है। सेब आपकी याददाश्त को दुरुस्त करता है। सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन विशेष फाइबर है। सेब आपकी इम्यून पावर को बढ़ाता है और आपकी याददाश्त भी दुरुस्त रखता है।

6- कॉफी पीएं:

कॉफी में मौजूद कैफीन दिमाग के उस हिस्से को क्रियशील बनाता है जहां से इनसान की सक्रिया, मूड और ध्यान नियंत्रित होता है। आप सुबह नाश्ते में कॉफी पीए आप फुर्तीला महसूस करेंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

डाइट में लेते रहेंगे ये 7 चीजें तो शरीर में कभी नहीं होगी विटामिन डी की कमी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।